Ullu Times
WhatsApp Group Join Now

Dearness Allowance: Good News! महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक बढ़ोतरी का हुआ निर्णय, सैलेरी में 27 हजार से अधिक का उछाल होगा.

 | 
Dearness Allowance

महान खबर! कुल मिलाकर, महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक बढ़ोतरी का निर्णय केंद्रीय कर्मचारियों को खुश करेगा, क्योंकि इससे उनकी सैलेरी में 27 हजार से अधिक का उछाल होगा। 1 जुलाई 2023 से लागू होने वाला DA Hike (महंगाई भत्ता) जल्द ही खत्म हो जाएगा। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अगस्त के आखिर तक निर्धारित हो जाएगा। अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में सरकार इसे घोषित कर सकती है। AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से स्पष्ट है कि महंगाई भत्ता (dearness allowance) 4% बढ़ेगा। हालाँकि, सरकार यह निर्धारित करेगी। कैबिनेट इसे मान्यता देगा।

DA should increase only by 4 percent

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के मंथली आंकड़े महंगाई भत्ता (DA) निर्धारित करते हैं। जुलाई 2023 से लागू होने वाले महंगाई भत्ते की संख्या AICPI इंडेक्स (जनवरी से जून) से निर्धारित की जाएगी। यह स्पष्ट है कि DA Hike या महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा होना चाहिए, अगर छह महीने के आंकड़ों के ट्रेंड को देखें। एक बार इस कैलकुलेकशन को देख लीजिए। सरकार, हालांकि, अंतिम निर्णय लेती है। 

DA will be calculated like this

Experts का अनुमान है कि जुलाई 2023 में महंगाई भत्ता 4% से कम नहीं बढ़ेगा। इसके पीछे कारण यह है कि प्राइस इंडेक्स रेश्यो में बदलाव ने DA स्कोर को ४६% से अधिक कर दिया है। Jun में, इंडेक्स 136.4 प्वाइंट पर रहा। इसके आधार पर कैलकुलेशन में DA स्कोर 46.24 मिलता है। इसका अर्थ है कि DA में कुल 4 प्रतिशत की वृद्धि होगी। क्योंकि DA राउंड फिगर में दिखाया गया है और यह 0.51 से कम होगा, इसलिए यह सिर्फ 46% होगा।

How will DA Hike be calculated?

Dec 2023 में, इंडेक्स 132.3 प्वाइंट रहा, डीए का कुल स्कोर 42.37% रहा। जनवरी में, इंडेक्स 132.8 पर पहुंचा और DA स्कोर 43.08 पर पहुंचा। इसी तरह महीने का स्कोर निर्धारित होता है।